एकेएस विश्वविद्यालय के फार्मेसी संकाय में इंडक्शन। सात दिवसीय गतिविधियों में स्टूडेंट्स के विकास के लिए विविध कार्यक्रम।

Loading

सतना। एकेएस विश्वविद्यालय के फार्मेसी संकाय में बहुआयामी स्टूडेंट ओरिएंटेड इंडक्शन का आयोजन किया गया। नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 के तहत सात दिवसीय गतिविधियों में स्टूडेंट्स के विकास के लिए विविध कार्यक्रम हुए। इसका उद्देश्य विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय के साथ जोड़ना और उनके विकास के लिए एक मंच प्रदान करना था। प्रथम दिवस विश्वविद्यालय के प्रो चांसलर अनंत कुमार सोनी, प्रति कुलपति प्रो.आर.एस. त्रिपाठी, डॉ हर्षवर्धन, प्रो.जी.सी. मिश्रा उन्मुखीकरण कार्यक्रम में उपस्थित रहे। उन्होंने स्टूडेंट्स को अपने विराट अनुभवों से अवगत कराया। स्टूडेंट को विश्वविद्यालय के अथॉरिटीज फैकल्टी और सीनियर स्टूडेंट्स द्वारा फार्मेसी संकाय की विविधताओं के साथ-साथ जॉब अवसरो और भविष्य की समस्त संभावनाओं के बारे में क्रमवार परिचित कराया गया। द्वितीय दिवस एक्टिविटीज में जुंबा डांस हुआ।

ट्रेनर ने बताया की ज़ुम्बा फिटनेस कार्यक्रम है जिसमें कार्डियो और लैटिन-प्रेरित नृत्य शामिल है। इसकी स्थापना कोलंबियाई नर्तक और कोरियोग्राफर बेटो पेरेज़ ने 2001 में की थी। वर्तमान में इसके 200,000 स्थान हैं, 15 मिलियन लोग साप्ताहिक कक्षाएं लेते हैं, और यह 180 देशों में स्थित है। योग की कक्षाओं में स्टूडेंट्स ने विधा की बारीकियां को समझा। योग टीचर ने बताया कि योग शब्द संस्कृत मूल ‘युज’ से लिया गया है, जिसका अर्थ है ‘जुड़ना’ या ‘जोड़ना’ या ‘एकजुट होना’। योग शास्त्रों के अनुसार योग का अभ्यास व्यक्तिगत चेतना को सार्वभौमिक चेतना के साथ जोड़ता है, जो मन और शरीर, मनुष्य और प्रकृति के बीच एक पूर्ण सामंजस्य का संकेत देता है। तीसरे दिन फार्मेसी के डायरेक्टर डॉ.सूर्य प्रकाश गुप्ता ने बताया की स्टूडेंट्स को फार्मासिस्ट बनने के बाद विभिन्न संभावनाएँ होती हैं। आप अपना खुद का फार्मेसी स्टोर खोल सकते हैं,औषधि उत्पादन यूनिट में काम कर सकते हैं या अस्पताल और चिकित्सालयों में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा शिक्षा क्षेत्र में भी अपना करियर बना सकते हैं। उन्होंने स्कोप ऑफ़ फार्मेसी पर व्याख्यान दिया और स्टूडेंट द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब भी दिए।

इसके अतिरिक्त अलग-अलग दिनों में कंपलसरी क्रेडिट स्कोर, एकेडमिक कैलेंडर, डिजिलॉकर, परीक्षा प्रणाली, एनसीसी यूसीसी, एनएसएस विषय पर विषय विशेषज्ञों ने जानकारी दी।कार्यक्रम के चौथे दिन स्पोर्ट्स एक्टिविटीज में स्टूडेंट्स ने विविध खेलों का आनंद लिया। पांचवें दिन डिपार्टमेंटल विजिट और सिक्स्थ डे इंडक्शन कार्यक्रम का समापन किया गया। इस मौके पर फार्मेसी के डायरेक्टर डॉ. सूर्य प्रकाश गुप्ता,डॉ मधु गुप्ता,फैकल्टी प्रभाकर तिवारी,नेहा गोयल, नीलम सिंह, अबू ताहिर, आशुतोष जैन, शिखा सिंह,सबा रुखसार, शुभम पांडे, सुमित पांडे, प्रदीप सिंह, मनोज द्विवेदी, आकाश पांडे, जया गौतम और कशिश सोनी की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *